राजस्थान सरकार ने किया बैकलॉग खत्म, एससी, एसटी के पदों की कटौती

जयपुर। आरक्षण की समीक्षा की बात करने वाले बीजेपी और आरएसएस का आरक्षण विरोधी चेहरा सामने आया है। राजस्थान की बीजेपी सरकार ने बैकलॉग खत्म कर एससी और एसटी का आरक्षण खत्म कर दिया। राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा कॉलेज लेक्चरर की भर्ती परीक्षा आयोजित करने के पश्चात अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के आरक्षित बैकलॉग पदों को खत्म कर कटौती कर दी है। आयोग ने 01 सितंबर को पदों का नवीनतम वर्गवार वर्गीकरण कर सूची जारी की है। लेकिन इस भर्ती का लिखित परीक्षा का परिणाम 24 अगस्त से जारी किया जा रहा है।

rajasthan


सरकार के इस रवैय को लेकर एस.सी एस.टी वर्ग के युवाओं रोष है। इस परीक्षा के अभ्यार्थी विकास भुरिया का कहना है कि राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा कॉलेज लेक्चरर भर्ती परीक्षा में एस.सी और एस.टी के बैकलॉग के पदों के समाप्त करके उन पदों को साजिश के तहत अन्य कैटेगरी में बांट दिया गया है, वर्तमान बीजेपी सरकार अनु. जाति व अनु. जनजाति के छात्रों पर कुठाराघात कर रही है। जो इसको लेकर विरोध किया जाएगा।

गौरतलब है कि राजस्थान लोक सेवा आयोग अजमेर ने कॉलेज शिक्षा विभाग के लिए विभिन्न विषयों में कॉलेज लेक्चरर के 1248 पदों के लिए 4 मार्च 2016 को अधिसूचना जारी किया था। जिसमें वर्गवार पदों का वर्गीकरण इस प्रकार दिया गया था।  सामान्य वर्ग 580 पद, अनु. जाति वर्ग 298 पद, अनु. जनजाति 244 पद और ओबीसी वर्ग 122 पद थे। इसके बाद आरपीएससी ने 6 जून 2016 को एक अधिसूचना जारी कर कॉलेज लेक्चरर की परीक्षा तिथि की घोषणा कर दी थी, जिसमें परीक्षा का आयोजन 21 जून 2016 से 9 जुलाई 2016 तक किया गया। आयोग ने कॉलेज लेक्चरर भर्ती आयोजित करने के बाद दोबारा पदों का वर्गीकरण कर असंमजस्य की स्थित पैदा कर दी है। इसमें आयोग ने सामान्य वर्ग 608 पद, अनु. जाति वर्ग 211 पद, अनु. जनजाति 178 पद और ओबीसी वर्ग 248 पद कर दिए गए है। आयोग ने भर्ती नोटिस में SC और ST वर्ग का बेकलॉक के पदों को जारी किया था लेकिन भर्ती परीक्षा का आयोजन करने के बाद आयोग ने आनन फानन में एसी – एसटी वर्ग के बैकलॉग पदों को खत्म कर आरक्षित सीटों को अन्य वर्गो शामिल कर दिया गया है।

 

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s