आरक्षण मजबूत भारत के लिए जरूरी, तभी मिलेगा ओलंपिक में गोल्ड

नई दिल्ली। जेएनयू में यूनाइटेड ओबीसी फोरम के  बैनर तले ओबीसी, एससी-एसटी और मुसलमान छात्रों का एक आयोजन हुआ। आयोजन में देश के सबसे प्रतिभाशाली पत्रकार और वर्तमान में जेएनयू पीएचडी स्कॉलर दिलीप मंडल ने कहा कि आरक्षण मजबूत भारत के लिए बहुत जरूरी है। इस मीटिंग में सीनियर पत्रकार महेश राठी भी मौजूद थे 

reservation

आरक्षण का विरोध करनेवाले राष्ट्रविरोधी- दिलीप सी मंडल

सीनियर पत्रकार दिलीप मंडल ने कहा कि आरक्षण की वजह से ही देश की बड़ी आबादी मेन स्ट्रीम में लौट रही है। जिसे जानबूझकर रोका गया था। जबतक सभी लोगों को विकास नहीं होगा। भागीदारी नहीं होगी तबतक एक मजबूत देश कैसे बनेगा। मजबूत देश के लिए जरूरी है कि आरक्षण को पूरी तरह से लागू किया जाए। जो लोग आरक्षण का विरोध करते हैं वह देश का विरोध कर रहे हैं।

आरक्षण होता तो गोल्ड मेडल जरूर मिलता- दिलीप सी मंडल

दिलीप मंडल ने कहा कि अगर देश के सभी आदमी को बराबर मौका मिलता तो भारत भी ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीत रहा होता। जो जमात मेहनत ही नहीं करता वह खेलों में भाग लेता है। जो जमात काम नहीं करता वह कैसे तकनीक और आधुनिक मशीन बना सकता है। ठीक उसी तरह जो जमात शारीरिक काम नहीं करता वह कैसे मजबूत हो सकता है। दिलीप मंडल ने कहा कि एक ही जाति में शादी की वजह से हमारी नस्लें कमजोर हो गई है। जातिवादी शादी का विरोध किए हम मजबूत नस्ल नहीं बना सकते।

जातिवाद मनुवाद का सबसे बड़ी खोज- दिलीप सी मंडल

how-to-get-olympic-medel

सीनियर पत्रकार और जेएनयू में पीएचडी स्कॉलर दिलीप मंडल ने कहा कि दुनिया में कहीं जातिवाद का नमोनिशान नहीं है। मनुवादियों का अद्भुत खोज है जिस वजह से सभी लोग भारत में एक दूसरे से नफरत करते हैं। उसका आधार जाति है। लोग एक साथ बैठकर खा पी नहीं सकते वह देश को कैसे एक साथ मिलकर बेहतर बनाएंगे। उन्होंने कहा कि आरक्षण की वजह से हजारों जाति एक दूसरे के करीब आए हैं। 

जातिवाद का खत्मा और आरक्षण ही देश मजबूत करेगा- राठी

सीनियर पत्रकार महेश राठी ने कहा कि जबतक जातिवाद खत्म नहीं होगा। सबकी भागीदारी नहीं होगी तबतक देश मजबूत नहीं होगा। आरक्षण को पूरी तरह से लागू करना ही एकमात्र रास्ता है। उन्होंने साफ-साफ कहा कि जो भी आरक्षण का विरोध करते हैं वो देशद्रोही हैं। वह मानवीय मुल्यों के खिलाफ हैं।

 

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s